कैंट क्षेत्र की समस्याओं को लेकर कांग्रेस ने कैंट बोर्ड की सीइओ को सौंपा ज्ञापन, कैंट बोर्ड भंग होने की वजह से क्षेत्र की समस्याओं का नही हो पा रहा निराकरण–लालवनन्द शर्मा

439 views          

देहरादून

महानगर कांग्रेस अध्यक्ष लाल चंद शर्मा के नेतृत्व में कांग्रेसजनों नें आज कैंट बोर्ड सीइओ को गढ़ी कैंट क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराते हुए ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से लाल चंद षर्मा नें कहा की कैंट बोर्ड क्षेत्र में पथ प्रकाश की व्यवस्था चौपट हो रखी है जिसके चलते रात बिरात कीसी अनहोनी की आषंका का भय बना रहता है, साथ ही मुख्य बाज़ार के नाले चोंक हैं और सब जगह गंदगी सड़क पर बहती रहती है जिससे बरसात के मौसम में गंदे पानी से लोगों को स्वास्थ्य संबधित समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होनें कहा ७ माह से कैंट बोर्ड भंग है जिस वजह से क्षेत्र की समस्याओं का निवारण नहीं हो पाता है जिससे आमजन को तकलीफों का सामना करना पडता है तथा क्षेत्र में विकास कार्य अधर में लटके हुए हैं। उन्होनें कहा की कोई भी नक्षे पास ना होने से एक ओर जनता परेशान है वही दूसरी ओर अगर कोई बना लेता है तो उसके ख़िलाफ़ कार्यवाही की जाती है। जब विभाग नक्षे पास नहीं करेगा तो क्या विकल्प बचता है, दाखिल ख़ारिज की प्रकिया भी ठप्प पड़ी है, तीन तीन साल लग रहे हैं दाखिल ख़ारिज में ऐसे जनता को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होनें कहा की कैंट बोर्ड द्वारा बनाये गये वेडिंग ज़ोन के नाम पर गरीब जनता से पैसे लिए गए जो ना तो लौटाए जा रहे है और कई बार उन लोगों नें कैंट बोर्ड सीइओ से मुलाकात भी की लेकीन समस्याओं का समाधान नहीं हो पाया, किसी भी पार्क का रख रखाव कैंट बोर्ड नहीं करता है जिससे पार्कों में गंदगी का आलम बना रहता है, प्रेमनगर बाज़ार, बस विक्रम स्टैंड व सब्ज़ी मंडी पर कोई भी सार्वजनिक शौचालय नहीं है यह बहुत शर्म की बात है। प्रदेश की राजधानी में और प्रदेश के सबसे बड़े क्षेत्र का यह आलम है। खुली नाली,सडक में गड्डे, डाकरा सब्जी मंडी में बिखरा कबाड़ का अम्बार ,कुछ जगह पानी की समस्या बनी हुई है।

उन्होनें कहा कैंट बोर्ड क्षेत्र में विगत कई दिनों से बन्दरो का आतंक,बना हुआ है तथा चोटिल जानवरो के लिए कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है। बल्लुपुर ट्यूबवेल में जनरेटर की सुविधा होनी चाहिए जोकि बोर्ड मीटिंग में पास हो गया था लेकिन अब तक भी नहीं लगा। गढ़ी डाकरा में सड़के की स्थिति चिंताजनक है जगह-जगह सड़के टूटी पड़ी हैं जिससे कीसी दुर्घटना का भय बना रहता है। गढ़ी डाकरा में पेयजल समस्या विगत कई महिनों से बनी हुयी है जिसके चलते क्षेत्रीय जनता को परेषानियों का सामना करना पड़ रहा है लोग पानी की बूंद के लिए तरस रहे हैं।

उन्होनें कहा की कैंट बोर्ड कार्यालय में स्टाफ की कमी है तथा पद रिक्त होनें के बावजूद रिक्त पदों को नहीं भरा जा रहा है। तथा जिनके पति, पिता, एवं मां का देहांत हो गया है तथा जो कैंट बोर्ड कार्यालय में नौकरी दी जाए एसे परिवारों के एक सदस्य को कैंट बोर्ड में नौकरी दी जाये। उन्होनें कहा की प्रेमनगर में स्थित 63 लाख की लागत से बने बैटमिंटन हॉल काफी समय से बंद पड़ा है जिसके चलते प्रतिभावान खिलाड़ियों को षहर से दूर प्रैक्टीस के लिये जाना पड़ता है उन्होनें मांग कर कहा बैटमिंटन हॉल को खोला जाये। साथ ही दषहरा ग्रांउड में प्रभात व सांय के समय में बुजुर्ग लोग टहलनें आते है उनके लिए बैठनें के लिए बेंच की व्यवस्था कि जाए।
उन्होनें कहा दुर्गामल्ल पार्क की कैंटीन कि टेंडर प्रक्रिया समाप्त होनें के बाद भी कैंटीन नहीं खोली गयी जिसे तुरंत खोला जाए।

इस दौरान पूर्व विधायक राजकुमार, मीना रावत,कोमल वोहरा,रीता रानी, अमृता कौशल, महेश शर्मा ,राजेश शर्मा,मोहित ग्रोवर,रविंद्र सिंह खालसा,कुणाल ग्रोवर,कुलदीप नरूला. राहुल तलवार. हरपाल सिंह जी. आशीष देसाई.राजेश बाली, गोविंद बिष्ट,,जगदीश दिमान,अरुण शर्मा, विपुल नौटियाल,अनिल क्षेत्री,विकास थापा,भूपाल क्षेत्री,रितेश खड़का,राजेंद्र चौधरी,बिजेंद्र सिंह, राजेंद्र धवन,अनिल बस्नेत,राजू प्रजापति,राजेंद्र धवन,डी पी क्षेत्री, प्रदीप डोभाल,राजीव थापा,विजय शाही, रोहित ठाकुर ( महासचिव मसूरी युवा कांग्रेस),नीरज नेगी, आदि मौजूद थे.

About Author