अनजान नंबर से आया वीडियो कॉल पड़ेगा भारी, 20 सेकेंड में हो सकते हैं ब्लैकमेलिंग के शिकार,STF की अपील जागरूक रहे,सावधान रहें।

617 views          

साईबर क्राईम जागरुकता अभियान
अनजान नंबर से आया वीडियो कॉल पड़ेगा भारी, 20 सेकेंड में हो सकते हैं ब्लैकमेलिंग के शिकार।
साइबर अपराधियों अब वारदात का नया तरीका खोज लिया है

साइबर अपराधी फेसबुक, व्हाट्स ऐप पर लड़कियों का न्यूड वीडियो भेजकर लोगों को अपने चुंगल में फंसाते हैं। फिर ठगी करते हैं । अब वीडियो काल से ब्लैकमेलिंग की वारदात उत्तराखंड में भी हो रही है।पहले साइबर ठग सोशल नेटवर्किंग साइबर अपराधियों की एक वीडियो कॉल से आपकी जिंदगी तहस-नहस हो सकती है। पांच सैंकंड से लेकर 20 सेकेंड के बीच स्क्रीन पर दिखने वाली तस्वीर को आप जब तक समझेंगे तब तक आप सायबर वारदात के शिकार हो चुके होंगे। इन चंद सैंकंड के बीच आपकी स्क्रीन पर अचानक से किसी महिला की न्यूड तस्वीर सामने आएगी। आप ठिठकेंगे गौर से देखेंगें समझने की कोशिश करेंगे और उस वक्त आप जो कुछ करेंगे सब कुछ रिकॉर्ड हो जाएगा।
ये रिकॉर्डिंग आपके लिए बहुत बड़ी मुश्किल खड़ी कर देगा।हो सकता है कि आपको कोई ब्लैकमेल कर पैसा मांगे। आप नहीं देंगे तो आपके परिवार और जान पहचान वालों को वीडियो भेज देगा। अगर आप तब भी नहीं माने तो सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल भी कर देगा। यानी चंद सैकंड में आपकी जिंदगी में तूफान आ जाएगा।
हाल ही में उत्तराखंड में भी कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं, जिसमें पीड़ित के फेसबुक पर एक लडकी की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई। फोटो देखकर आकर्षित हुए पीड़ित ने भी बिना जाने पहचाने रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर ली। वीडियो रिकॉर्डिंग के बाद ब्लैकमेलिंग शुरू कर दी ।फिर कुछ ही दिनों में दोनों के बीच मैसेंजर पर चैट होनी शुरू हो गई । बातों ही बातों में लड़की ने उससे फोन नंबर मांग वीडियो कॉल पर बात करने की गुजारिश करने पर पीड़ित ने नंबर दिया और जब वीडियो कॉल आया तब सब कुछ खत्म हो गया. दरअसल, लड़की ने फोन किया और उस दौरान सामने सब कुछ न्यूड चल रहा था। पीडित कुछ समझ पाता तब तक रिकॉर्डिंग हो चुकी थी ।उसके बाद ब्लैकमेलिंग का खेल शुरू हो गया।
अलग-अलग नंबरों से कॉल कर मांगते हैं पैसा
पीडित ने बताया कि वीडियो कॉल के बाद अलग अलग लोगों के कॉल आए और पैसे ट्रांसफर करने को कहा । नहीं देने पर यूट्यूब, फेसबुक पर वीडियो अपलोड करने के साथ ही परिचितों को वीडियो वायरल करने की धमकी देने लगे।
किसी भी साईबर शिकायत / सुझाव के लिए–संपर्क:
155260
Follow us:-
Email-:- [email protected]
Facebook:- https://www.facebook.com/cyberthanauttarakhand/
Cyber Crime Police Station
Kumaun Range, Uttarakhand (rudrapur)
Tel No-05944-297762
“साइबर अपराधों से बचने का एक ही उपाय सावधानी और जागरूकता”।

About Author

           

You may have missed