आयुक्त कर से मिला राष्ट्रीय व्यापार मंडल का प्रतिनिमण्डल।

385 views          

देहरादून

आज राष्ट्रीय व्यापार मंडल का एक प्रतिनिधिमंडल प्रदेश अध्यक्ष लच्छु गुप्ता की अध्यक्षता में आयुक्त कर उत्तराखंड से मिला जिसमें उन्होंने कोविट से मृत्यु होने पर पंजीकृत व्यापारी की परिवार को क्षतिपूर्ति किए जाने का आग्रह किया।

उन्होने अवगत कराया की पिछले लगभग डेढ वर्ष में व्यापारबंदी के कारण व्यापारी को भारी हानि का सामाना करना पड़ा और जिन पंजीकृत व्यापारीयों की कोरोना के कारण मृत्यु हो गई थी उनके परिवार में जीवनयापन करने का संकट उत्पन्न हो गया इस सम्बन्ध में मान्य आयुक्त कर से आग्रह किया गया कि कोविट मृत्यु को दुर्घटना मानते हुये व्यापारी बीमा पाॅलिसी मे सम्मलित करते हुए व्यापारी को बीमा राशि का भुगतान करा दिया जाये। इस संबंध में आयुक्त कर द्वारा विशेषज्ञों की राय लेने के उपरांत इसमें अनुकूल कार्रवाई करने का पूर्ण आश्वासन दिया गया।

राष्ट्रीय व्यापार मंडल के अरविंद जैन ने व्यापारियों के वर्ष 2017-18 के वैट के लंबित वादों का निस्तारण स्वतः कर योजना के अन्तर्गत किये जाने हेतू कर निर्धारण अधिकारियों को शासन के स्तर से निर्देश देने की मांग की। इसके अतिरिक्त श्री जैन ने आयुक्त महोदय को इस तथ्य से अवगत कराया की जीएसटी के ट्राजिशन प्रोविजन में उल्लेख है कि सरकार की मंशा व्यापारी से एक बिक्री पर दो बार टैक्स लगाने की कभी नही है परन्तु कर निर्धारण अधिकारी इन प्रावधानों के विपरीत व्यापारी पर दोहराकारोपण किये जाने का प्रयास कर रहे है जोकि व्यापारियो का घोर उत्पीड़न है। एक तरफ तो व्यापारियो पर कोरोना की मार है दूसरी ओर इस प्रकार से व्यापारी को क्षति पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। इस सम्बन्ध मे आयुक्त कर द्वारा व्यापारी की इस समस्या का निराकरण किये जाने का पूर्ण आश्वासन दिया एवं कहा की राज्य के व्यापारी को शासन की ओर से पूर्ण सहयोग प्रदान किया जायेगा।

प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश अध्यक्ष लच्छू गुप्ता के साथ अरिवन्द जैन, राजकुमार तिवारी आदि उपस्थित रहे।

About Author

           

You may have missed