बस दो दिन और गर्मी से उफ्फ 1 जुलाई से होगी झमाझम बारिश देहरादून, नैनीताल जिले में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना।

687 views          

उत्तराखंड

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में आज और कल यानी दो दिन अभी और गर्मी झेलनी पड़ेगी। इसके बाद एक जुलाई से अधिकांश स्थानों पर बारिश का दौर शुरू हो सकता है।उत्तराखंड में इस बार अभी तक ऐसा नहीं लगा कि मानसून की बारिश हो रही है। राज्य के मैदानी क्षेत्र गर्मी से तप रहे हैं।

पर्वतीय क्षेत्र में भी कहीं कहीं हल्की बारिश हो रही है। ऐसे में लोग गर्मी से बेहाल हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल यानी दो दिन अभी और गर्मी झेलनी पड़ेगी। इसके बाद एक जुलाई से अधिकांश स्थानों पर बारिश का दौर शुरू हो सकता है। ऐसे में अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी तपती गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।
इस समय उत्तराखंड के अनेक स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास चल रहा है। वहीं, पर्वतीय क्षेत्र में सामान्य से एक से दो डिग्री सेंटीग्रेड ऊपर चल रहा है। अभी दो दिन यानी आज 29 और 30 जून को तापमान में पर्वतन की संभावना नहीं है। एक जुलाई से उत्तराखंड में अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री सेंटीग्रेड की गिरावट की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक आज 29 व 30 जून को राज्य के पर्वतीय क्षेत्र में कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। राज्य के मैदानी क्षेत्र में मौसम शुष्क रहेगा। ऐसे में तापमान में भी कोई खास परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा। मैदानी क्षेत्र में गर्मी से राहत नहीं मिलेगी।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक रोहित थपलियाल के मुताबिक एक और दो जुलाई को राज्य के अनेक स्थानों पर गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। ऐसे में इन दो दिन के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। एक जुलाई को उत्तराखंड के चमोली, बागेश्वर, नैनीताल, पिथौरागढ़ जिले में कहीं कहीं भारी बारिश की भी संभावना है। इसके साथ ही देहरादून, टिहरी, चमोली, बागेश्वर, नैनीताल, पिथौरागढ़ जिले में कहीं कहीं गर्जन के साथ तीव्र बौछार पड़ने और बिजली चमकने की संभावना है।उन्होंने बताया कि दो जुलाई को भी इसी तरह के मौसम का अनुमान है। राज्य के देहरादून, नैनीताल जिले में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। इसी दिन टिहरी, बागेश्वर, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ जिले में कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है। देहरादून, टिहरी, बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल और पिथौरागढ़ में गर्जन के साथ तीव्र बौछारें और आकाशीय बिजली चमकने की भी संभावना है।

About Author

           

You may have missed