उत्तराखंड: साप्ताहिक बंदी को लेकर ये सख्त निर्देश, जानिए- क्या रहेगा खुला, क्या बंद

1575 views          

देहरादून: उत्तराखंड में फिर से कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते देहरादून जिले में अब साप्ताहिक बंदी पर सख्ती बरतने के आदेश दिए गये हैं। जिला प्रशासन की ओर से मिली छूट के अतिरिक्त दूसरी दुकानें खोलने पर पुलिस को कार्रवाई के आदेश दे दिए गए हैं। उप जिलाधिकारी सदर गोपाल राम बिनवाल ने सभी पुलिस क्षेत्राधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में ऐसे दुकानदारों पर कानूनी कार्रवाई के आदेश दिए हैं, जो बंदी के दिन दुकान खोलने के लिए अधिकृत ही नहीं हैं। कोरोना संक्रमण में दोबारा वृद्धि के मद्देनजर प्रशासन ने पुलिस को कड़े कदम उठाने को कहा है।

दिसंबर में अचानक बढ़े कोरोना संक्रमण के मद्देनजर प्रशासन ने कड़ा कदम उठाते हुए जिले में साप्ताहिक बंदी के दिन केवल अति-आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खोलने की अनुमति दी थी। इनमें दवा, डेयरी और फल-सब्जी की दुकानों के संग पेट्रोल-पंप शामिल थे। बाद में प्रशासन ने मिठाई की दुकान, बेकरी, शराब की दुकान और नाई को भी खोलने की अनुमति दी। इस दौरान रेस्टोरेंट को खोलने की अनुमति तो दी गई थी, लेकिन ग्राहक बैठाने की अनुमति नहीं मिली थी। रेस्टोरेंट संचालक केवल पैकिंग फूड दे सकते थे। फिर गत 23 जनवरी को प्रशासन ने बंदी के दिन बार एवं रेस्टोरेंट को खोलने की भी अनुमति दे दी। संचालकों से कोरोना गाइड-लाइन की शर्त का अनुपालन कराने को कहा गया था।

प्रशासन को शिकायतें मिली हैं कि जिले में अधिकांश जगह साप्ताहिक बंदी के दिन जिला प्रशासन के आदेशों का पालन नहीं किया जा रहा है। अति आवश्यक सेवाओं के तहत जिन प्रतिष्ठानों को जिला प्रशासन ने बंदी के दिन खोलने की छूट दी है, उसके इतर भी दुकानें खोली जा रहीं। जिससे फिर से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है।

जिलाधिकारी डा. आशीष श्रीवास्तव की ओर से साप्ताहिक बंदी पर शॉपिंग मॉल व कांप्लेक्स समेत सभी दुकानों व प्रतिष्ठानों (अति आवश्यक सेवाओं को छोड़कर) को बंद रखने के आदेश दिए हैं। जिलाधिकारी ने जिले में साप्ताहिक बंदी के दौरान मिली छूट का नाजायज फायदा न उठाने को कहा है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर जनमानस व व्यापारी छूट का नाजायज फायदा उठाएंगे व कोरोना गाइड-लाइन का अनुपालन नहीं करेंगे, तो प्रशासन छूट वापस भी ले सकता है।

नगर और क्षेत्र में साप्ताहिक बंदी के निर्धारित दिवस

  • दून नगर निगम व इससे लगे छावनी क्षेत्र, रविवार
  • नगर निगम ऋषिकेश के बाजार, गुरुवार
  • मसूरी नगर पालिका क्षेत्र, बुधवार
  • डोईवाला नगर पालिका, बुधवार
  • विकासनगर व हरबर्टपुर क्षेत्र, शनिवार
  • सहसपुर व सेलाकुई क्षेत्र, बुधवार
  • चकराता क्षेत्र, बुधवार
  • कालसी और सहिया क्षेत्र, शनिवार

उत्तराखंड समेत सभी न्यूज पाने के लिए जॉइन करें हमारा व्हाट्सएप (WhatsApp) ग्रुप, लिंक पर क्लिक करें.. Bharatjan News Whatsapp Group Link

Bharatjan

About Author

           

You may have missed