चमनलाल महाविद्यालय में तीन दिवसीय पोषण सप्ताह वेबीनार सीरीज का समापन,खानपान का रखो ध्यान,यही है कोरोना का समाधान–डॉक्टर शिवानी शर्मा

655 views          

देहरादून

चमन लाल महाविद्यालय की गृह विज्ञान विभाग द्वारा पोषण सप्ताह के उपलक्ष में तीन दिन की वेबीनार सीरीज का आयोजन किया गया। कार्यक्रम महा विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष रामकुमार शर्मा  एवं प्राचार्य सुशील कुमार उपाध्याय  के संरक्षण में किया गया ।कार्यक्रम की आयोजक डॉक्टर नीतू गुप्ता रही। नीतू गुप्ता ने सभी वक्ताओं का स्वागत किया। वेबीनार के प्रथम दिन डॉक्टर स्वाति वत्स, असिस्टेंट प्रोफेसर, गृहविज्ञान विभाग, एम के पी कॉलेज, देहरादून रही,जिन्होंने अपने व्याख्यान में छात्राओं को सभी पोषक तत्वों की जानकारी दी। वेबीनार के दूसरे दिन की मुख्य वक्ता डॉक्टर मयानी चौधरी , असिस्टेंट प्रोफेसर गृहविज्ञान विभाग, राजकीय महाविद्यालय, लंबगांव टिहरी गढ़वाल रही ।जिन्होंने सभी छात्राओं को किस प्रकार का आहार लेना चाहिए , इस विषय मे विस्तार से बताया।

तीसरे दिन की मुख्य वक्ता डॉक्टर शिवानी शर्मा ,एमबीबीएस, एमडी (शरीर क्रिया विज्ञान), यूनिवर्सिटी ऑफ अमेरिका( वेस्टइंडीज)ने छात्राओं को विटामिन सी, विटामिन डी ज़िंक से संबंधित जानकारी दी ।साथ ही उन्होंने बताया कि किस प्रकार विटामिन सी और विटामिन डी का सेवन कोरोना की लड़ाई मे मददगार साबित हुआ। उन्होंने यह भी बताया की जब कोरोना से बचाव के लिए सभी अपने अपने घर में बंद थे, जिस कारण उनके शरीर में विटामिन डी ठीक प्रकार से पूर्ति नहीं हो पाई क्योंकि विटामिन डी सूर्य की किरणों से प्राप्त होता है । साथ ही उन्होंने विटामिन डी विटामिन सी के स्रोत के बारे में बताया जैसे आंवला मशरूम संतरा अनार आदि। छात्राओं ने बढ़ चढ़कर अपने प्रश्नों के जवाब उनसे मांगे ।काफी इंटरएक्टिव सेशन था अपनी वाणी को विराम देते हुए उन्होंने कहा कि “खान-पान का रखो ध्यान ,यही है कोरोना का समाधान।

अंत मे मिस हिमांशू ने मुख्य अतिथि को धन्यवाद प्रेषित किया। वेबीनार मे श्रीमती रीना गुप्ता, प्रयोगशाला सहायक ने भी सहयोग दिया।महाविद्यालय की अधिकतर छात्रा ओ ने कार्यक्रम मे प्रतिभाग किया।

About Author

           

You may have missed