मुख्यमंत्री ने परमार्थ निकेतन, ऋषिकेश में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए श्रेष्ठ उत्तराखंड (श्रेष्ठ भारत) न्यूज चैनल का किया शुभारम्भ

195 views          

ऋषिकेश

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को परमार्थ निकेतन, ऋषिकेश में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए श्रेष्ठ उत्तराखंड (श्रेष्ठ भारत) न्यूज चैनल का शुभारम्भ किया।इस दौरान मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य सरकार, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के “एक भारत श्रेष्ठ भारत” की परिकल्पना को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध है। एक भारत श्रेष्ठ भारत में उत्तराखंड की भूमिका भी अहम है। जो विश्वास  प्रधानमंत्री ने हम सभी प्रदेशवासियों पर जताया है, उस भरोसे पर राज्य सरकार खरी उतरेगी।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड को निवेश का हब बनाए जाने पर कार्य चल रहा है, जिसके लिए राज्य में दिसबंर माह में इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन होने जा रहा है। इसके अंतर्गत लन्दन, दिल्ली, दुबई, अबू धाबी सहित चेन्नई में रोड शो कर 65 हजार करोड़ से अधिक के एमओयू साइन किए जा चुके हैं। इस इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से हम उत्तराखंड में निवेश के क्षेत्र में एक ऐसा वातावरण विकसित करना चाहते हैं, जो भविष्य में देवभूमि को श्रेष्ठ राज्य बनाने के हमारे संकल्प को पूर्ण करने में सार्थक सिद्ध होगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप हम राज्य के विकास और कल्याण के लिए पूरी निष्ठा के साथ कार्य कर रहे हैं। प्रधानमंत्री जी ने बाबा केदार की पवित्र भूमि से कहा था कि ‘‘21वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखण्ड का होगा’’ यह कथन सत्य होने लगा है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड एक पर्यटन प्रदेश है, प्रदेश में पर्यटन की दृष्टिगत राज्य सरकार द्वारा सुरक्षित चार धाम यात्रा का संचालन किया जा रहा है। बीते वर्ष प्रदेश में चार धाम यात्रा में 46 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए वहीं इस वर्ष यहां आंकड़ा 50 लाख के पार पहुंच चुका है। इसके साथ ही कुमाऊं क्षेत्र के लिए मानसखंड मंदिर माला मिशन पर तेजी से कार्य चल रहा है जिसके जरिए कुमाऊं के 16 मंदिरों को विकसित किया जाएगा। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं आदि कैलास और जागेश्वर धाम पहुँचकर धार्मिक पर्यटन को नई दिशा प्रदान की है। राज्य सरकार प्रदेश में विभिन्न नए स्थानों को चिन्हित कर उन्हें न्यू टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित कर रही है। इसके साथ ही होमस्टे, रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग जैसे अन्य साहसिक पर्यटन से जुड़ी गतिविधियों को भी प्रदेश सरकार निरंतर आगे बढ़ा रही है

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में सरलीकरण समाधान निस्तारीकरण के मंत्र को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में कई नीतिगत सुधार किए हैं। हमारा स्पष्ट मत है कि जिन नीतियों में व्यावहारिकता की कमी है उन्हें दूर करते हुए उन नीतियों को सरल किया जाए ताकि अधिक से अधिक लोगों को उसका लाभ मिले। बीते कुछ माह में ही हमारी सरकार ने 30 से अधिक अलग-अलग नीतियों को संशोधित करते हुए उनका सरलीकरण किया है। इसके अतिरिक्त खेल नीति, पर्यटन नीति एमएसएमई, उद्योग जैसे कई नीतियों को नए सिरे से तैयार कर पुनर्स्थापित किया गया है।

इस दौरान कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, मेयर ऋषिकेश अनिता ममगाई, परमार्थ निकेतन के प्रमुख चिदानंद सरस्वती महाराज, डीजी सूचना बंशीधर तिवारी, जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान, एसएसपी श्वेता चौबे, एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

About Author

           

You may have missed