उत्तराखंड में भाट सिखों को पूर्ण लाभ दिलाने एवं स्मार्ट सिटी कार्य की जांच को लेकर मुख्य सचिव से मिले पूर्व विधायक राजकुमार।

435 views          

देहरादून

भाट सिखों को पूर्ण लाभ दिलाने एवं स्मार्ट सिटी कार्य की जांच को लेकर पूर्व विधायक राजकुमार ने मुख्य सचिव से मिलकर वार्ता की और सौंपा ज्ञापन l ज्ञापन में पूर्व विधायक राजकुमार ने कहा कि दिल्ली में भाट सिख पिछड़ी जाति के अंतर्गत आते हैं तथा इसी की तरह पंजाब, हरियाणा में सिकलीगर अनुसूचित जाति के अंतर्गत आते हैं और कई लोगाें के प्रमाण पत्र भी जारी किए जा चुके हैं परन्तु उत्तराखण्ड में भाट सिखों को इसका कोई भी लाभ नहीं मिल पा रहा है जिस कारण भाट सिख बिरादरी के लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है जैसे कि कोई भी सरकारी कार्य पूर्ण नहीं हो पा रहे हैं , बच्चों को स्कूलों में छात्रवृत्ति एवं अन्य सुविधाएं नहीं मिल पा रही है और नौकरी में भी आवेदन करने में समस्याओं से जूझना पड़ रहा है तथा इसी के साथ ही भाट सिखों को कोई भी सरकारी सुविधा नहीं मिल पा रही है । उन्होंने कहा कि पूर्व में इस मामले को कैबिनेट में भी रखा गया था परन्तु अभी तक इस पर काई भी कार्यवाही नहीं हो पाई है, जिस कारण भाट सिख समाज पिछड़ता जा रहा है और उत्तराखण्ड में भाट सिखों को अन्य राज्यों कि तरह पूर्ण लाभ दिया जाना चाहिए ।

पूर्व विधायक राजकुमार ने कहा कि स्मार्ट सिटी योजना के अन्तर्गत 1400 करोड़ रूपए की परियोजना जारी की गई थी जिसमें से अभी तक मात्र लगभग 300 करोड़ ही स्मार्ट सिटी कार्य में खर्च किए गए हैं परन्तु यह भी व्यर्थ नजर आ रहा है । स्मार्ट सिटी का कार्य जल संस्थान, जल निगम, नगर निगम, पीडब्लूडी, एमडीडीए के साथ तालमेल बिठा कर नहीं किया गया जिस कारण जनता को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । और उन्होंने कहा कि शहर मंे फालतू लाइन, आराघर, बलबीर रोड, मोहिनी रोड, राजेश रावत काॅलोनी, मिशन स्कूल नाला, पलटन बाजार, ई.सी रोडा, आर्य नगर, डी.एल रोड, चन्दर नगर, चुक्खुवाला, कांवली रोड, गुरूद्वारा के आस-पास की गलियां, इनामुल्लाह बिल्डिंग व तहसील के आसपास क्षेत्र तथा आंतरिक गलियां खुदी हुई हैं और वह जगह-जगह से धस गयी है । खुदाई में सीवर व पानी की लाईने टूट चुकी थी जिसे ठीक ठंग से रिपर्यर नहीं किया गया और सीवर व पानी की लाईनें मिल जाने के कारण लागों के घरों में गन्दा पानी जा रहा है और लोगों को बिमारी से जूझना पड़ रहा है तथा खुदाई में लाईनें टूटने के कारण कई स्थानों में पानी भी नहीं आ रहा है इसे शीघ्र ठीक किए जाने की आवश्यकता है । पूर्व में भी कई बार इन समस्याओं को लेकर अधिकारियों को पत्र लिखे गए हैं पर अभी तक इन समस्याओं का कोई समाधान नहीं निकाला गया है। पूर्व विधायक राजकुमार ने कहा कि शीघ्र उक्त समस्याओं का समाधान करें अन्यथा हमें जनहित में जनता के साथ धरना प्रदर्शन करना पड़ेगा । इस अवसर प्रधान गुरु सेवक सिंह, मलकीत सिंह, गुलशन सिंह, बलइसतर सिंह, विशाल सिंह, सूरज सिंह, रिंकू सिंह आदि मौजूद थे l

About Author

           

You may have missed