स्कूलों में सेनेटरी वेंडिंग मशीन नहीं लगाए जाने को लेकर शिक्षा महानिदेश बंशीधर तिवारी ने जतायी नाराजगी, अधिकारियों से किया जवाब तलब

179 views          

देहरादून

राज्य भर के 680 हाई स्कूल और इंटरमीडिएट स्कूलों में सेनेटरी वेंडिंग मशीन नहीं लगाए जाने को लेकर शिक्षा महानिदेश बंशीधर तिवारी ने नाराजगी जताई। गुरुवार को सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों की बैठक लेकर उन्होंने स्वच्छता और बालिकाओं का ध्यान रखते हुए जल्द से जल्द इस दिशा में कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

गुरुवार को शिक्षा महानिदेशालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिक्षा महानिदेशक ने सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों बैठक ली। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार स्कूलों में सेनेटरी वेंडिंग मशीन लगाई जानी है। कार्पस फंड की व्यवस्था की जा रही है। फिलहाल अपने संसाधनों से इस दिशा में काम करना है। मशीन को इंस्टाल कर इस्तेमाल करवाएं और उसको मोबाइल में एप डाउनलोड कर उससे लिंक करें ताकि ये जानकारी मिले कि मशीन कितनी इस्तेमाल हो रही है। बंशीधर तिवारी ने कहा कि बेहद ही खेद का विषय है कि पूर्व में भी इस बारे में जानकारी और निर्देश देने के बावजूद अधिकारी इस दिशा में ढुलमुल रवैया दिखा रहे हैं और कुमाऊँ हो या गढ़वाल अधिकतर स्कूलों में ये मशीन इंस्टाल ही नही की गई है। उन्होंने इस दिशा में तेजी दिखाने के निर्देश दिए।

About Author

           

You may have missed