सुनार के साथ हुई 26 लाख मूल्य के सोने की ठगी की घटना का दून पुलिस ने किया खुलासा, घटना में शामिल 4 अभियुक्तों को आगरा, उत्तरप्रदेश से पुलिस ने किया गिरफ्तार

देहरादून

दिनांक 03/08/2024 को वादी विशू लुथरा पुत्र गुलशन लुथरा निवासी लेन नं0- 15 एकता विहार, सहस्त्रधारा रोड़ देहरादून की लिखित तहरीर दी कि एक व्यक्ति द्वारा फोन के माध्यम से उनसे सम्पर्क कर बताया कि वह अपनी पुरानी चाँदी की सिल्ली, जिसका वजन 30.432 किलो ग्राम है को बेचना चाहते हैं। उनकी बातो पर विश्वास करते हुए वादी द्वारा उक्त व्यक्ति को अपनी दुकान पर बुलाया, तो उक्त व्यक्ति रात्रि के समय उनकी दुकान पर आया जिसके द्वारा उन्हें अपनी पुरानी चाँदी दिखायी जो प्रथम दृष्टया असली प्रतीत हो रही थी। वादी उक्त व्यक्ति से उस दिन के रेट के अनुसार चाँदी की कीमत 26,70.000/- में चाँदी को खरीदने के लिये तैयार हो गया तथा उक्त व्यक्ति से उसकी आई0डी0 लेते हुए उसे अवगत कराया गया कि वर्तमान में वादी के खाते में इतनी धनराशि नही है तथा वर्तमान में वह सिक्योरिटी के तौर पर उक्त चॉदी की कीमत का सोना उसे दे सकते है, तथा 02 दिन के अन्दर उक्त चॉदी की कीमत की धनराशि को उक्त व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर करके सोना वापस ले लेंगे। जिस पर उक्त व्यक्ति द्वारा हामी भरते हुए सिक्योरिटी के तौर पर 40 हजार रू0 वादी के खाते में डाले गये तथा चॉदी की कीमत का सोना, जिसक वजन 369.50 ग्राम था वादी से लेकर चला गया।

वादी द्वारा उक्त चाँदी को जांच हेतू दिल्ली भेजा गया, तो उक्त चाँदी नकली निकली, वादी के प्रार्थना पत्र पर कोतवाली नगर देहरादून पर मु0अ0सं0 335/24 धारा 420/120 बी भादवि बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया।

मामले की गम्भीरता को देखते हुये एसएसपी देहरादून द्वारा दिये गये निर्देशो पर प्रभारी निरीक्षक कोतवाली नगर द्वारा टीम का गठन किया गया, गठित टीम द्वारा सीसीटीवी कैमरो तथा सर्विंलांस के माध्यम से अभियुक्तों के सम्बंध में जानकारी एकत्रित की गयी, पुलिस द्वारा किये गये प्रयासो से घटना में उत्तरप्रदेश के गिरोह के शामिल होने की पुलिस टीम को जानकारी प्राप्त हुई, जिस पर तत्काल एक टीम को गैर प्रान्त उत्तर प्रदेश रवाना किया गया, जहां टीम द्वारा सुरागरसी/पतारसी करते हुए मुखबिर से प्राप्त सूचना के आधार पर दिनांक 12.08.24 को आगरा की SOG टीम के साथ संयुक्त कार्यवाही के दौरान उक्त अभियोग से सम्बन्धित 04 अभियुक्तो (1)- विजय कुमार पुत्र मुन्नालाल, (2)- राहुल पुत्र हरगोविंद वर्मा, (3)- आकाश अग्रवाल उर्फ राजा पुत्र स्वर्गीय अशोक अग्रवाल, (4)- छत्रपाल पुत्र भगवान सिंह को गिरफ्तार किया गया, जिनके कब्जे से घटना में ठगी कर प्राप्त किया गया सोना व घटना में प्रयुक्त फार्च्यूनर कार बरामद की गई। गिरफ्तार अभियुक्तों आज न्यायालय के समक्ष पेश कर न्यायिक अभिरक्षा में जिला कारागार सुद्धोवाला दाखिल किया गया।

*पूछताछ विवरणः-*

अभियुक्तों से पूछताछ में उनके द्वारा बताया गया कि अभियुक्त राहुल की आगरा में सुनार की दुकान है, जिसके द्वारा अभियुक्तों को नकली चांदी की सिल्ली उपलब्ध करायी जाती है तथा अभियुक्त छत्रपाल द्वारा किसी भी घटना को अजांम देने के लिये जरूरी पैसो व वाहन की व्यवस्था की जाती है तथा अभियुक्त विजय तथा आकाश द्वारा सुनारो से सम्पर्क कर उनकी दुकान में जाकर नकली चांदी को बेचने की डील की जाती है। देहरादून में अभियुक्त विजय तथा आकाश के द्वारा ही वादी से सम्पर्क किया गया था तथा राहुल द्वारा उपलब्ध करायी गई नकली चांदी को बेचने के लिये छत्रपाल की फार्च्यूनर गाडी से देहरादून आये थे। अभियुक्तों से पूछताछ में उनके द्वारा कई अन्य राज्यों में भी इसी प्रकार की घटनाओ को अजांम दिया जाना प्रकाश में आया है, जिसके सम्बंध में जानकारी की जा रही है।

*नाम पता अभियुक्त गण-*

1- विजय कुमार पुत्र मुन्नालाल निवासी मकान नंबर 20/ 234 मैयथन कोतवाली आगरा उत्तर प्रदेश उम्र 36 वर्ष।
2- राहुल पुत्र हरगोविंद वर्मा निवासी मकान नंबर 378 आवास विकास कॉलोनी बोदला सिकंदरा थाना जगदीशपुरा आगरा उम्र 31 वर्ष।
3- आकाश अग्रवाल उर्फ राजा पुत्र स्वर्गीय अशोक अग्रवाल निवासी कालिंदी विहार सोकुटा रोड थाना ट्रांस यमुना आगरा उम्र 32 वर्ष।
4- छत्रपाल पुत्र भगवान सिंह निवासी भदरौली थाना पिनाट आगरा उत्तर प्रदेश उम्र 32 वर्ष।

*बरामद माल का विवरण-*

1- 04 मोबाइल फोन
2- चांदी की सिल्ली वजन 02 किलो 204 ग्राम
3- घटना में ठगी किया गया सोना वजन 369.50 ग्राम
4- घटना में प्रयुक्त बाहन फॉर्च्यूनर बिना नंबर प्लेट

*पुलिस टीम का विवरणः-*

1- निरी0 चन्द्रभान सिंह अधिकारी , प्रभारी कोतवाली नगर देहरादून
2- व0उ0नि0 प्रदीप सिंह रावत, कोतवाली नगर
3- उ0नि0 आशीष रावत, चौकी प्रभारी लक्खीबाग
4- का0 पंकज, एसओजी
5- का0 लोकेंन्द्र उनियाल, एसओजी
6- का0 नरेन्द्र रावत, एसओजी
7- का0 आशिष शर्मा, एसओजी
8- हे0का0 किरन, एसओजी

About Author

You may have missed