राज्य निर्माण में महिलाओ का महत्वपूर्ण योगदान, हमारी सांस्कृतिक धरोहर की पहचान है महिलाए — हीरा सिंह बिष्ट

देहरादून

मसूरी एनक्लेव सहस्त्रधारा रोड पर आयोजित महिला दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में पूर्व काबिना मंत्री हीरा सिंह बिष्ट ने महिलाओ को सम्मानित किया और उनके द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लिया । उन्होंने कहा कि राज्य निर्माण के दौरान महिलाओ का महत्वपूर्ण योगदान रहा है । पहाड़ की महिलाओ ने चिपको आंदोलन की विश्व विख्यात गौरा देवी, पर्वतारोही बचेंद्रीपाल जैसी शख्सियत दी जिनकी पहाड़ सी सोच के दम पर एक मुकाम हासिल कर अंतराष्ट्रीय पहचान बनाकर पहाड़ का गौरव बढ़ाया । महिलाओ को हमारी सांस्कृतिक धरोहर बचाने की जिम्मेवारी है ।

कार्यक्रम में कांग्रेस के युवा नेता संग्राम सिंह पुंडीर श्रम प्रकोष्ठ के अध्यक्ष दिनेश कौशल ,किशोर उनियाल,चंद्रमोहन भट्ट, इंद्र सिंह थापा ने महिला दिवस पर अपनी शुभकामनाएं दी ।
प्रदेश कांग्रेस के सचिव महेश जोशी ने महिलाओ के प्रति बढ़ते अपराधो पर चिंता व्यक्त करते हुए इन पर कड़ाई से रोक लगाने और समाज में महिलाओ के प्रति किए जा रहे भेद भाव महिलाओ में बढ़ती असुरक्षा की भावना पर रोक लगनी चाहिए । अभी विगत दिनों ला कालेज की छात्रा की गोली मारकर हत्या जैसे अपराधों से वातावरण खराब होता है ।उन्होंने महिला सशक्तिकरण की दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है जिससे महिलाओ का सामाजिक आर्थिक विकास हो सके और महिलाए आत्म निर्भर बन सके । कार्यक्रम की आयोजक समाजसेवी एवम कांग्रेस नेत्री पूनम कंडारी ने महिलाओ को स्वाबलंबी बनाने और उनके जीवन स्तर में सुधार कर बराबरी का दर्जा देने की बात कही । महिलाओ ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर अपनी प्रतिभा दिखाई । जिसमें पहाड़ी गानों पर नृत्य किया गया ।पूर्व कैबिनेट मंत्री हीरा सिंह बिष्ट ने महिलाओ के साथ नृत्य करके उनका उत्साहवर्धन किया

कार्यक्रम में सावित्री ढौंडियाल, रेवती बिष्ट ,दीपिका पांडे,सुनीता कोठियाल,चंद्रकांता उपाध्याय, रूमन देवी,साधना त्यागी, मनीषा वालिया, अनु चौहान,निशा को सम्मानित किया गया ।

About Author

You may have missed