मानव सेवा के लिए बढ़चढ़ कर कार्य कर रही है टीम वारियर्स, कोरोनाकाल हो या डेंगू ,दिन रात जरूरतमन्दों की मदद कर रही है संस्था, 25 दिन की बच्ची को उपलब्ध करायी प्लेटलेट्स

देहरादून

राजधानी देहरादून में वैसे तो कई संस्थाएं है जोकि मानव सेवा के लिए बढ़चढ़ कर कार्य कर रही है इन्ही सब के बीच एक ऐसी संस्था भी है जिसने की कोरोनकाल का समय हो या फिर डेंगू जैसी बीमारी का विषम समय दिन रात एक कर लोगों की सेवा की है। बात करे डेंगू की जोकि आजकल हर किसी की जान पर आफत बनकर टूट पड़ा है। ये संस्था लोगों की सेवा में जी जान से जुटी है। जी हां हम बात कर रहे है टीम वारियर्स उत्तराखंड की जोकि निस्वार्थ रूप से लोगों की सेवा कर रही है और इस संस्था में अधिकांश युवा है जोकि 24 घण्टे जरूरतमंद लोगों की सेवा के लिए तैयार रहते है।
बताते चले कि टीम वारियर्स उत्तराखंड की स्थापना अक्टूबर 2019 में हुई । जिस समय कोविड अपने चरम पर था और लोग अपने घरों में कैद थे तब भी टीम वारियर्स के योद्धा अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे थे। कोरोना के समय टीम वारियर्स की टीम ने लोगों के लिए प्लाज़्मा डोनेशन, राशन किट वितरण , निशुल्क दवाई वितरण, ऑक्सिजन सिलिंडर उपलब्ध कराए इतना ही नही दून हॉस्पिटल में मरीजों के लिए ब्लड की व्यवस्था बनाने के लिए कोविड काल में पहला रक्तदान शिविर भी टीम वारियर्स ने देहरादून में लगवाया था । इसके अलावा टीम वारियर्स संस्था द्वारा 3 बच्चों की पढ़ाई का जिम्मा भी उठाया गया साथ ही अनाथालय में स्वास्थ्य जांच कैम्प लगवाया गया व गरीब बहन तक की शादी भी करवाई गई । बता दें कि टीम वारियर्स संस्था के सभी सदस्य आम घरों से आते हैं जितना भी खर्च कार्यक्रमों में आता है संस्था के सभी सदस्य आपस में मिलकर उसे पूरा करते हैं । हर वर्ष हरेला पर वृक्षारोपण हों या शहर में सफाई अभियान करवाना हों टीम वारियर्स कभी पीछे नही हटती ।

शिवम बहुगुणा,संस्थापक एवं अध्यक्ष, टीम वारियर्स,उत्तराखंड

राहुल बहुगुणा गढ़वाल मंडल मुख्य समन्वयक टीम वारियर्स

टीम वारियर्स ने करीब 5700 यूनिट रक्त आज तक सीधा मरीजों के लिए निशुल्क दान करवाया है। इस समय देहरादून शहर में डेंगू हावी है ऐसे में टीम वारियर्स दिन रात मरीजों की सेवा के लिए उपस्थित है इसके लिए प्लेटलेट्स डोनेट करवाना हो या फिर अस्पतालों में मरीजों को बैड की व्यवस्था करवानी हो या क्षेत्रों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करना हों या फिर फॉगिंग करवाना संस्था के सदस्य अपनी जिम्मेदारी से पीछे नही हट रहे है। यहां आपको एक बड़ी जानकारी भी देते चले डेंगू की इस महामारी के समय पर टीम वारियर्स के पास एक 25 दिन की बच्ची का केस आया जिसके माता पिता प्लेटलेट्स के लिए अस्पतालों के चक्कर लगा रहे थे और काफी परेशान भी थे किसी जानकार से उन्हें टीम वारियर्स का नम्बर मिला और उन्होंने टीम वारियर्स से मदद की गुहार लगाई टीम वारियर्स ने तुरंत टीम गठित कर बच्ची के केस को गंभीरता से लिया और मात्र आधे घंटे में बच्ची को प्लेटलेट्स दिलवा कर उसे रक्षाबंधन के दिन जीवनदान दिया। बच्ची के माता पिता ने टीम वारियर्स का आभार जताया।

इतना सब टीम वारियर्स के सदस्य निःस्वार्थ भाव से कर रहे है ऐसे में इनके लिए एक सैल्यूट तो बनता ही है।

About Author

You may have missed