केदारनाथ धाम अब एक और नया वीडियो वायरल, लड़का भर रहा लड़की की मांग, केदारनाथ में रील्स वीडियो बनाने वालों के खिलाफ आपरेशन मर्यादा के तहत होगी कार्यवाही

केदारनाथ

विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में इन दिनों अनेक प्रकार की रील बन रही हैं। मंदिर परिसर में एक यूटयूबर लड़की द्वारा अंगूठी पहनाकर अपने बाॅयफ्रैंड को प्रपोज करने का वीडियो जमकर वायरल हुआ था और इसको जमकर ट्रोल भी किया गया। वहीं अब एक नया वीडियो भी वायरल हो गया है। इस बार एक व्यक्ति मंदिर के आगे महिला की मांग भरता नजर आ रहा है। मंदिर समिति ने इस प्रकार के वीडियो पर आपत्ति जताई है और पुलिस को पत्र लिखकर कार्यवाही की मांग की है। वहीं पुलिस का कहना है कि इस प्रकार के वीडियो बनाने वालों पर नजर रखी जा रही है और जो वीडियो बनाते हुये पाया जा रहा है, उनके खिलाफ आपरेशन मर्यादा के तहत कार्यवाही की जा रही है। वहीं तीर्थ पुरोहित समाज ने पुलिस, प्रशासन व मंदिर समिति की व्यवस्था पर सवाल खड़े किये हैं।

केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में मोबाइल फोन ले जाना और अंदर के किसी भी प्रकार के वीडियो बनाने पर रोक है। बावजूद इसके मंदिर के गर्भ गृह के वीडियो जमकर वायरल हो रहे हैं। कुछ दिनों पहले एक महिला द्वारा बाबा केदार के लिंग पर जमकर नोट उड़ाने का वीडियो वाॅयरल हुआ था। इस पर भी भक्तों ने कड़ी आपत्ति जताई थी। जिसके बाद बद्री-केदार मंदिर समिति ने कार्यवाही की बात की थी। कुछ दिनों बाद मंदिर परिसर के बाहर एक यूटयूबर महिला की ओर से अपने बाॅयफैं्रड को प्रपोज करने का वीडियो वाॅयरल हुआ और अब एक व्यक्ति द्वारा महिला की मांग भरने का वीडियो वायरल हो गया है। इन वीडियो के वाॅयरल होने के बाद कई भक्तों की आस्था को भी ठेस पहुंच रही है। कई लोग तो यह भी कह रहे हैं कि केदारनाथ अब मोक्ष धाम नहीं, बल्कि पिकनिक क्षेत्र बनकर रह गया है। लोग यहां दर्शनों के लिये नहीं, बल्कि रील्स और ब्लाॅग बनाने के लिये पहुंच रहे हैं। भक्तों की ओर से कड़ी आपत्ति जताये जाने के बाद बद्री-केदार मंदिर समिति भी एक्शन में आ गई है और मंदिर समिति ने पुलिस को पत्र लिखकर इस प्रकार के वीडियो बनाने वालों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है। मंदिर के गर्भ गृह में फोन ले जाने पर पहले से ही पाबंदी है, लेकिन बावजूद इसके कई भक्त मंदिर के अंदर फोन ले जाकर वहां के वीडियो बना रहे हैं। जो कि सरासर गलत है। इससे भी कई भक्तों की आस्था को ठेस पहुंच रही है। मंदिर के बाहर से लेकर गर्भ गृह तक पुलिस और बद्री-केदार मंदिर समिति के लोग मौजूद रहते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी मंदिर के अंदर के भी वीडियो वायरल हो जाते हैं।
पूरे मामले में अब पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग डाॅ बिशखा भदाणे का कहना है कि मंदिर समिति की ओर से पुलिस को एक पत्र दिया गया है। पत्र में मंदिर समिति ने वीडियो बनाने वालों के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की है। पुलिस द्वारा पहले से ही आॅपरेशन मर्यादा के तहत इस प्रकार के वीडियो बनाने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है। पुलिस की गश्त टीम मंदिर के बाहर और अंदर नजर बनाये हुये है। उन्होंने यह भी बताया कि मंदिर के अंदर प्रवेश करने से पहले पुलिस की ओर से सभी भक्तों के फोन बंद कराये जाते हैं। मंदिर के गर्भ गृह में फोन का प्रयोग करने पर पहले से ही पाबंदी है।

वहीं तीर्थ पुरोहितों ने पुलिस, जिला प्रशासन व मंदिर समिति की व्यवस्था पर सवाल उठाए हैं। केदारसभा के पूर्व अध्यक्ष किशन बगवाड़ी ने कहा कि तीर्थयात्री बेरोक-टोक मंदिर के गर्भगृह में मोबाइल फोन लेकर जा रहे हैं। जिस व्यवस्था की बात मंदिर समिति कह रही है, वह कोई भी व्यवस्था धाम में दिखाई नहीं दे रही है। पुलिस प्रशासन भी कुछ नहीं कर पा रहा है। जवान भी धाम में मुंह तांकने तक सीमित रह गये हैं। कोई भी तीर्थयात्रियों को मोबाइल अंदर ले जाने से नहीं रोक रहा है।

About Author

You may have missed