पुलिस महकमें ने चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं को लेकर पूरा रोडमैप किया तैयार, यात्रा मार्गों पर दो हजार पुलिसकर्मी, 6 कंपनी पीएससी समेत एसडीआरएफ की टीमें रहेंगी तैनात

 

अशोक कुमार, डीजीपी

देहरादून

उत्तराखंड की चारधाम यात्रा 22 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही शुरू हो रही है। हालांकि, चारधाम यात्रा के संबंध में संबंधित विभाग लगातार व्यवस्थाओं को मुकम्मल करने की कवायद में जुटे हुए हैं। इसी क्रम में पुलिस महकमा भी चारधाम यात्रा संबंधी व्यवस्थाओं को लेकर पूरा रोडमैप तैयार कर लिया है जिसके तहत न सिर्फ चारधाम यात्रा रूटों पर भारी-भरकम पुलिस तैनात किए जाएंगे बल्कि ड्रोन के माध्यम से भी भीड़ और श्रद्धालुओं के लाइनों पर निगरानी रखी जाएगी। इसके अलावा उत्तराखंड पुलिस एप पर हेली सेवा के टिकटिंग की भी जानकारी श्रद्धालुओं को मिल पाएगी।

उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि चार धाम यात्रा के दृष्टिगत दो हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। जिसमें पीएससी की 6 कंपनी भी शामिल है इसके अलावा प्रदेश में एसडीआरएफ की कुल 39 पोस्ट हैं जिसमें से 28 पोस्ट को चार धाम यात्रा मार्गों पर तैनात किया जाएगा ताकि 2 घंटे से कम समय में ही एसडीआरएफ टीम किसी भी घटना के दौरान मौके पर पहुंच सके। इसके अलावा ट्रैफिक व्यवस्थाओं को दुरुस्त किए जाने को लेकर ही पुलिस प्रशासन ने 133 पॉइंट चिन्हित किए हैं जहां भारी मात्रा में पुलिस बलों की तैनाती की जाएगी।

डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत चारधाम यात्रा रूटों पर 57 जगह पर टूरिस्ट पुलिस पॉइंट बनाया गया है जहां श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत होने पर सहायता मिल सकेगी। इसके अलावा उत्तराखंड पुलिस पर यात्रा मार्गों से संबंधित जानकारी उपलब्ध होने के साथ ही हेली सेवाओ की बुकिंग के संबंध में ऑफिशियल वेबसाइट को भी डाला जाएगा, ताकि जिस तरह से हेली सेवाओं में फ्रॉड के मामले सामने आते हैं उस पर लगाम लगाई जा सके।

About Author

You may have missed