सहारनपुर के खनन माफिया हाजी इकबाल की करोड़ों की जमीन ED ने की अटैच, मसूरी डायवर्जन स्थित जमीन की कीमत लगभग 200 करोड़ रुपए

 

देहरादून

हाजी इकबाल के खिलाफ कई आपराधिक मुकदमे भी सहारनपुर व अन्य जगहों पर चल रहे हैं। पिछले दिनों खनन माफिया हाजी इकबाल के खिलाफ ईडी ने जांच शुरू की थी।
सहारनपुर के खनन माफिया हाजी इकबाल उर्फ बाल्ला की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने देहरादून स्थित करोड़ों की संपत्ति अटैच की है। मसूरी डायवर्जन स्थित इस जमीन की कीमत लगभग 200 करोड़ रुपये बताई जा रही है। दो दिन पूर्व ईडी की लखनऊ शाखा के अधिकारियों ने संपत्ति को अटैच कर चेतावनी बोर्ड लगा दिया है।
हाजी इकबाल के खिलाफ कई आपराधिक मुकदमे भी सहारनपुर व अन्य जगहों पर चल रहे हैं। पिछले दिनों खनन माफिया हाजी इकबाल के खिलाफ ईडी ने जांच शुरू की थी। सूत्रों के मुताबिक, इकबाल के खिलाफ तमाम साक्ष्य जुटाने के बाद पता चला था कि उसकी एक जमीन देहरादून में मसूरी डायवर्जन पर भी स्थित है। इस जमीन को उसने करीब डेढ़ दशक पहले खरीदा था।
प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत मंगलवार को ईडी की टीम कार्रवाई करने के लिए पहुंची थी। लखनऊ के चार अधिकारियों ने जमीन की पैमाइश कराने के बाद इस पर अटैचमेंट का बोर्ड लगा दिया।

अब इस संपत्ति को सरकार में संबद्ध कर दिया गया है। हाजी इकबाल बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से एमएलसी रह चुके हैं। इकबाल के खिलाफ मिर्जापुर (सहारनपुर) में कई मुकदमे दर्ज हैं। उस पर दुष्कर्म का मामला भी चल रहा है।
उत्तर प्रदेश पुलिस ने उस पर 25 हजार रुपये का इनाम भी घोषित किया था। साथ ही उस पर गैंगस्टर एक्ट के तहत भी मुकदमा दर्ज किया गया है। उत्तर प्रदेश पुलिस ने पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल के परिवार के कई सदस्यों पर भी शिकंजा कसा है। हाजी को हिस्ट्रीशीटर भी घोषित किया गया है।

About Author

You may have missed